Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

*

latest

धारा 1 क्या है । IPC Section 1 in Hindi । Dhara 1

धारा 1 क्या है । IPC Section 1 in Hindi । Dhara 1   संहिता का नाम और उसके प्रवर्तन का विस्तार अधिनियम भारतीय दण्ड संहिता की धारा १ के अन...

धारा 1 क्या है । IPC Section 1 in Hindi Dhara 1

 संहिता का नाम और उसके प्रवर्तन का विस्तार

अधिनियम भारतीय दण्ड संहिता की धारा १ के अनुसार यह अधिनियम “भारतीय दण्ड संहिता” कहलायेगा और इसका विस्तार जम्मू-कश्मीर राज्य के सिवाय सम्पूर्ण भारत पर होगा ।

भारतीय दण्ड संहिता की यह धारा यह स्पष्ट करती है कि इस विधान का प्रभाव किस स्थान पर है और किस स्थान पर नहीं । धारा १ में उल्लेख है कि यह विधान पूरे भारत पर प्रभावशील है और जम्मू एवम्‌ कश्मीर राज्य  मे नही ।

इस प्रकार सम्पूर्ण भारत में जितने भी न्यायालय है उनमें दण्ड का निर्धारण भारतीय दण्ड विधि के अनुसार ही तय किया जावेगा मात्र जम्मू एवं कश्मीर राज्य में वहाँ की न्यायालय स्थानीय दण्ड विधि द्वारा दण्ड का निर्धारण होगा ।

धारा १ के पहले की स्थिति


पहले इस धारा के अनुसार इस विधि का प्रभाव क्षेत्र अलग-अलग अवस्था में था तथा इस विधान के प्रभावशील क्षेत्रों का नाम दिया गया था, लेकिन वर्तमान स्थिति में यह स्पष्ट किया गया है कि यह कहाँ लागू नहीं होता है । प्रारम्भिक अवस्था में यह विधि मात्र ब्रिटिश शासन से सम्बद्ध क्षेत्रों पर लागू थी लेकिन कई रियासतों में यह विधि संक्षिप्त क्षेत्र में लागू थी । परन्तु स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भारत में रियासतों का धीरे-धीरे विलीनीकरण हुआ अतः जो रियासत स्वतंत्र भारत में विलीन हो जाती थी उसमें इस विधान को प्रभावशील कर दिया जाता था ।

लेकिन जम्मू और कश्मीर राज्य में यह विधान इसलिये प्रभावशील नहीं था क्योंकि जब इस रियासत का विलीनीकरण हुआ था उस समय यह समझौता हुआ था कि इस रियासत में न्याय व्यवस्था का संचालन वहाँ की स्थानीय विधि के अनुसार ही होता रहेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं