Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

*

latest

नागराज बनाम कर्नाटक राज्य विवाद व हत्या | Nagaraj Vs State of Karnataka Controversy and Murder

नागराज बनाम कर्नाटक राज्य विवाद व हत्या | Nagaraj Vs State of Karnataka Controversy and Murder नागराज बनाम कर्नाटक राज्य (सन 2009) (Naga...

नागराज बनाम कर्नाटक राज्य विवाद व हत्या | Nagaraj Vs State of Karnataka Controversy and Murder


नागराज बनाम कर्नाटक राज्य (सन 2009) (Nagaraj Vs State of Karnataka (2009)) के वाद में हत्या की घटना मदिरालय में हुई थी । ऐसा कोई सबूत उपलब्ध नहीं था जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि अभियुक्तगण एक साथ वहाँ आये और एक साथ यहाँ से भागे थे ।

अपिलार्थी (अभियुक्त) मदिरालय का कर्मचारी था जबकि अभियुक्त – 2 मदिरा की पूर्ति करता था । मृतक एक कृषक था, जिसका मंदिरालय में अभियुक्त – 1 से किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया जिसमें अभियुक्त ने मृतक के सिर पर लोहे के छड़ से मार किया । घायल मृतक की अस्पताल ले जाया गया जहाँ उसकी मृत्यु हो गई ।

अभियुक्त - 3, अभियुक्त - 2 का ग्राहक था, ने मृतक को लातों से मारा था । परन्तु ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि अभियुक्तगणों का मृतक की हत्या कारित करने या उसे घायल करने का सामान्य आशय था । अतः उच्चतम न्यायालय ने अपीलार्थी की धारा 302/34 के अधीन की गई दोषसिद्धि को धारा 323 में परिवर्तित कर दिया ।

न्यायालय ने अभिकथन किया कि अभियुक्तों की मृतक से कोई पुरानी दुश्मनी होने पर भी इतने मात्र पर यह अनुमानित नहीं किया जा सकता कि उनका मृतक की हत्या करने या उसे घोर उपहार करने का सामान्य आशय था ।

कोई टिप्पणी नहीं