Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

*

latest

किसी को जबरदस्ती नहीं लगाएंगे वैक्सीन | Vaccine will not force anyone

किसी को जबरदस्ती नहीं लगाएंगे वैक्सीन | Vaccine will not force anyone कोर्ट : नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट | New Delhi Supreme Court मामला ...

किसी को जबरदस्ती नहीं लगाएंगे वैक्सीन | Vaccine will not force anyone


कोर्ट : नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट | New Delhi Supreme Court

मामला : केंद्र सरकार (Central government) के स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की ओर से दाखिल हलफनामे (affidavit) में कहा गया है कि केंद्र सरकार का ऐसा कोई एसओपी नहीं है जिसमें किसी भी उद्देश्य या मकसद के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (vaccination certificate) को अनिवार्य किया गया हो।


केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा - वैक्सीन सर्टिफिकेट किसी उद्देश्य के लिए जरूरी नहीं

नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट (New Delhi Supreme Court) में केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविड 19 वैक्सीनेशन के गाइडलाइंस (19 Vaccination Guidelines) के तहत किसी भी व्यक्ति को बिना उसकी सहमति से टीकाकरण की बात नहीं है ।

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दाखिल हलफनामे में कहा गया है कि केंद्र सरकार का ऐसा कोई एसओपी नहीं है जिसमें किसी भी उद्देश्य या मकसद के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अनिवार्य किया गया हो।

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने से छूट देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई


केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम (vaccination program) इंडिया में है और कुल 1 अरब 52 करोड़ 95 लाख 43 हजार 602 डोज टीका 11 जनवरी 2022 तक दी जा चुकी है । देश के 90.84 फीसदी जो योग्य आबादी हैं उन्हें वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है और ऐसे 61 फीसदी जनसंख्या को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है ।

विकलांगों वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट छूट देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा कि ऐसा कोई एसओपी नहीं है जिसके तहत टीकाकरण सर्टिफिकेट की अनिवार्यता किसी उद्देश्य के लिए की गई हो ।



नहीं रखी गई है वैक्सीनेशन की अनिवार्यता


केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि कोविड वैक्सीनेशन की अनिवार्यता नहीं रखी गई है । वैक्सीनेशन जनहित से जुड़ा मामला है और लोगों को जागरूक किया गया है कि वह वैक्सीन लें, लेकिन इसकी भी उद्देश्य के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अनिवार्य नहीं किया गया है । सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर विकलांगों को वैक्सीन की सहूलियत सुनिश्चित कराने की गुहार लगाई गई थी |

इसी दौरान केंद्र सरकार ने हलफनामा दायर किया है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वैक्सीनेशन की अनिवार्यता नहीं रखी गई है ।

कोई टिप्पणी नहीं