Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

*

latest

धारा 7 क्या है | Section 7 | धारा 8 क्या है | Section 8 | धारा 9 क्या है | Section 9

धारा 7 क्या है | Section 7 यह धारा निर्वाचन के इस सामान्य नियम पर आधारित है कि यदि किसी संविधि में किसी शब्द का अर्थ एक जगह स्पष्ट कर दि...

धारा 7 क्या है | Section 7

यह धारा निर्वाचन के इस सामान्य नियम पर आधारित है कि यदि किसी संविधि में किसी शब्द का अर्थ एक जगह स्पष्ट कर दिया गया हो, तो उस शब्द का उस सम्पूर्ण संविधि या संहिता में वही अर्थ लगाया जाएगा, जब तक कि किसी उपबन्ध में उस शब्द का भिन्न अर्थ लिया जाने का स्पष्ट उल्लेख न किया गया हो ।

सरल शब्दों में यह कहा जा सकता है कि यदि संहिता या अधिनियम में एक ही शब्द का अनेक जगह बार-बार प्रयोग किया जाता है, तो सामान्यतः उसका वही अर्थ होगा जो कि उसका प्रथम बार प्रयोग करते समय लगाया गया था । परन्तु इस सामान्य नियम के दो अपवाद हैं जहाँ एक ही शब्द का भिन्न-भिन्न अर्थ लगाया जा सकेगा - (1) यदि उस शब्द का अर्थ निश्चित, सुस्पष्ट एवं असंदिग्ध न हो; तथा (2) शब्द का अर्थान्वयन करते समय विधायिका के वास्तविक उद्देश्य को निर्णायक माना जाएगा ।


धारा 8 क्या है | Section 8


लिंग-पुलिंगवाचक शब्द जहाँ प्रयोग किये गये हैं, वे हर व्यक्ति के बारे में लागू हैं, चाहे नर हो या नारी

इस धारा में यह बताया गया है कि जब तक कि विषय या सन्दर्भ से कोई बात विपरीत प्रतीत न होती हो, सर्वनाम 'वह' (he) तथा उसके समानार्थक शब्द का प्रयोग प्रत्येक व्यक्ति के लिए, चाहे वह पुरुष हो अथवा स्त्री, किया गया है । उल्लेखनीय है कि साधारण खण्ड अधिनियम, 1897 की धारा 13 में भी यह उपबन्धित है कि सभी केन्द्रीय अधिनियमों तथा विनियमों में जब तक कि विषय या सन्दर्भ से कोई बात विपरीत न हो, शब्द पुल्लिंग में स्त्रीलिंग भी शामिल समझी जाएगी ।

इस सन्दर्भ में एक रोचक वाद गिरधर गोपाल बनाम राज्य (Girdhar Gopal Vs State) का है जिसमें विवादित अन्तर्ग्रस्त प्रश्न यह था कि क्या संहिता की धारा 354 के अन्तर्गत शीलभंग के अपराध के सन्दर्भ में स्त्री को पुरुष की भाँति दोषी ठहराया जा सकता है ।

न्यायालय ने अभिनिर्धारित किया कि उक्त धारा में प्रयुक्त शब्द 'वह' में स्त्री को भी शामिल किया जा सकेगा, क्योंकि ऐसा न करना संविधान के अनुच्छेद 14 में वर्णित समानता के अधिकार का उल्लंघन होगा । अतः किसी स्त्री को भी पुरुष की भाँति दण्ड संहिता की धारा 354 के अन्तर्गत अन्य महिला के शीलभंग के लिए अपराधी ठहराया जा सकता है ।


धारा 9 क्या है | Section 9


इस धारा में यह उपबन्धित है कि जब तक अन्यथा संदर्भित न हो तब तक एकवचन वाले शब्दों के अन्तर्गत बहुवचन भी शामिल होगा और इसी प्रकार जिन शब्दों से बहुवचन का बोध होता हो, उनमें एकवचन शामिल होगा ।

तात्पर्य यह है कि जहाँ किसी उपबन्ध में प्रयुक्त एकवचन से यह आशयित है कि वह एक व्यक्ति पर लागू होता है, वहाँ उसे एक से अधिक व्यक्तियों के प्रति भी लागू किया जा सकेगा । इसी प्रकार किसी उपबन्ध में प्रयुक्त बहुवचनीय शब्द से यह बोध होता है कि वह एक से अधिक व्यक्तियों पर लागू होता है, वहाँ वह एक व्यक्ति पर भी लागू होगा ।

कोई टिप्पणी नहीं