Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

*

latest

व्हाट्सएप्प नई पालिसी २०२१ | WhatsApp New Policy 2021

  WhatsApp New Policy 2021 व्हाट्सएप्प नई पालिसी २०२१ आप सभी मे Messaging App Whatsapp के नए Policy के बारे मे तो सुना ही होगा | तो आइये बा...

 

WhatsApp New Policy 2021

व्हाट्सएप्प नई पालिसी २०२१

आप सभी मे Messaging App Whatsapp के नए Policy के बारे मे तो सुना ही होगा | तो आइये बात करते है इसके विषय मे की आखिर यह है क्या ?

जब फेसबुक ने २०१४ में Whatsapp को लिया था, तभी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp ने २०१६ में एक नई गोपनीयता नीति जारी की, जिसमें कहा गया था कि अब से यह आपके फोन नंबर को फेसबुक के सिस्टम से जोड़ देगा, ताकि फेसबुक बेहतर मित्र का सुझाव दे सके और आपको अधिक अच्छे और आपके रूची के अनुसार विज्ञापन दिखा सके ।



इसका मतलब है कि व्हाट्सएप पहले से ही अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ कुछ जानकारी साझा कर रहा है और अब अपनी नवीनतम २०२१ गोपनीयता नीति के रूप मे फेसबुक के साथ और भी अधिक डेटा साझा करना चाहता है जिसमें Whatsapp Business के डेटा शामिल होगा। हालांकि कंपनी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उपयोगकर्ताओं की चैट सुरक्षित हैं, और उनकी कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहती हैं, उनके संपर्क फेसबुक के साथ साझा नहीं किए जाते हैं और न ही व्हाट्सएप और न ही फेसबुक संदेशों को पढ़ सकते हैं |

Whatsapp की सबसे विवादास्पद गोपनीयता अपडेट की समय सीमा १५ मई तक है, और आपको या तो इसे स्वीकार करना होगा या व्हाट्सएप की सभी प्रमुख सुविधाओं को खोना पड़ेगा, क्योंकि Whatsapp आपकी कॉलिंग और मैसेज करने की सुविधा पूरी तरह से रोक देगी।

Whatsapp ने पहले एक अल्टीमेटम दिया था कि ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको १५ मई २०२१ तक नई नीति को स्वीकार करना होगा, लेकिन अब,Whatsapp ने कहा है कि अगर आप १५ मई २०२१ तक गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं, तो कोई भी खाता नहीं हटाया जाएगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp ने दिल्ली उच्च न्यायालय को भी बताया कि वह किसी भी उपयोगकर्ता को अपनी गोपनीयता नीति में २०२१ अपडेट को स्वीकार करने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है क्योंकि यह अनिवार्य नहीं है। इसने कहा कि उपयोगकर्ताओं के पास यह विकल्प होगा कि वह २०२१ के अपडेट को स्वीकार करें या वे ऐसा नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं, और किसी भी समय अपने Whatsapp Account को Delete करने के लिए स्वतंत्र हैं। पर गोपनीयता नीति में २०२१ अपडेट को स्वीकार न करने पर आप अपनी Chat List न ही देख पाएंगे और न ही Call कर पाएंगे ।

Whatsapp की यह गोपनीयता नीति २०२१ क्या है ?

क्या आपको व्हाट्सएप्प गोपनीयता नीति २०२१ स्वीकार करना चाहिए?

आइये इसे समझे की अगर आप WhatsApp की नई नीति को स्वीकार नहीं करते हैं तो क्या होगा ?


What is Whatsapp Privacy Policy 2021


जब भी आप Whatsapp का उपयोग करने के लिए खोलेंगे तो आपको नई नीति को स्वीकार करने के लिए बार-बार याद दिलाया जाएगा, और यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो Whatsapp आपके लिए बेकार हो जाएगा |

कुछ दिनो तक तो आप इनकमिंग वॉयस और वीडियो कॉल का जवाब दे पाएंगे । आप किसी संदेश को पढ़ने या उसका उत्तर देने के लिए उन पर टैप भी कर सकते हैं। आप मिस्ड ऑडियो या वीडियो कॉल को वापस कॉल कर सकते हैं। पर कुछ हफ्तों के बाद आपको व्हाट्सएप कॉल, मैसेज और नोटिफिकेशन भी मिलना पूरी तरह बंद हो जाएगा।

नई नीति को स्वीकार करने वालों को Whatsapp मे किसी भी प्रकार का अंतर नजर नहीं आएगा। लेकिन अगर आप अपने फोन में Whatsapp Install रखते हैं, और फिर भी पॉलिसी को स्वीकार करने से इनकार करते हैं, तो Whatsapp आपके अकाउंट को तुरंत डिलीट नहीं करेगा। वह आपकी सारी सेवाओ को बंद कर देगा और यदि आप लगभग ४ माह तक Connect नहीं करते हैं, तो वह "निष्क्रिय उपभोक्ता " की सूची मे डालकर आपके खाते को हटा देगा।

कोई टिप्पणी नहीं