Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

*

latest

ई कोर्ट मोबाइल एप्प क्या है | ECourts Mobile App Kya Hai

ECourts Mobile App Kya Hai ई कोर्ट मोबाइल एप्प क्या है सुप्रीम कोर्ट ( Supreme court) ई-कमेटी ने अपनी मुफ्त ई-कोर्ट सर्विस मोबाइल एप्प ( ...

ECourts Mobile App Kya Hai

ई कोर्ट मोबाइल एप्प क्या है

सुप्रीम कोर्ट(Supreme court) ई-कमेटी ने अपनी मुफ्त ई-कोर्ट सर्विस मोबाइल एप्प(e-court service mobile app) जारी किया है | यह अब तक ५७ लाख से भी अधिक डाउनलोड किया जा चुका है और यह इस एप्लीकेशन की उपयोगिता और लोकप्रियता को बताती है। | वाद स्थिति, वाद सूची, कोर्ट के आदेशों को इस मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, और ये एप्प इन सेवाओं को 24X7 उपलब्ध कराता हैं। तो आइये जानते है इस एप्प की कुछ सुविधाओ के बारे मे :


ई कोर्ट मोबाइल एप्प किस भाषा मे चलता है | ECourts Mobile App Language


इसे १४ भाषाओ मे उतारा गया है इनमे अँग्रेजी, हिन्दी, असमिया, बंगाली, गुजरती, कन्नड़, ख़ासी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, तमिल व तेलगु शामिल है |

ई कोर्ट मोबाइल एप्प ऑपरेटिंग सिस्टम | ECourts Mobile App Operating System


ई–कोर्ट सर्विस मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्लिकेशन स्टोर पर उपलब्ध है।


ई कोर्ट मोबाइल एप्प की सुविधाए | ECourts Mobile App Features


यह ऐप अधीनस्थ अदालतों (subordinate courts) में दायर किए गए मामलों और देश के अधिकांश उच्च न्यायालयों से संबंधित जानकारीयो को प्रदान करने का काम करता है।

कोई भी उपयोगकर्ता इसे विशेष रूप से जिला न्यायालयों (district courts) और उच्च न्यायालय (high Court) या दोनों के लिए उपयोग कर सकता है। सामान्य रूप से यह ऐप जिला न्यायालयों के लिए निर्धारित रहता है हालांकि इसकी सेटिंग मे जाकर आप उच्च न्यायालय या दोनों में बदल सकते हैं।

ई कोर्ट ऐप नागरिको, वकीलों (lawyers), पुलिस, सरकारी एजेंसियों और अन्य संस्थागत लोगो के लिए उपयोगी है। यह न्यायपालिका के सदस्यों (member of judiciary), अधिवक्ताओं (Advocates), वादकारियों (litigants), पुलिस, सरकारी अभिकरणों और अन्य हितधारियों के लिए एक उपयोगी साधन है।

ऐप सेवाओं में विभिन्न विकल्प दिए गए हैं जैसे कि सीएनआर, केस स्थिति, कारण सूची, कैलेंडर और मेरे मामलों द्वारा खोजें।

सीएनआर के माध्यम से देश में जिला और तालुका न्यायालयों में दायर किए गए प्रत्येक मामले को देखा जा सकता है। सीएनआर डालकर कोई भी स्थिति और विवरण प्राप्त कर सकता है। यह सी.एन.आर.[जिला या तालुका न्यायालय में दायर किए गए प्रत्येक वाद को दी गयी एक विशिष्ट संख्या है], पक्षकारों का नाम, अधिवक्ता का नाम, एफ.आई.आर. संख्या, वाद प्रकार या सुसंगत अधिनियम जैसे विभिन्न मापदण्ड़ों में न्यायालय प्रणाली में लंबित मामलों से संबंधित आंकड़ों को पुनः प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

मामला की स्थिति, पार्टी का नाम, फाइलिंग नंबर, एफआईआर नंबर, वकील का नाम और केस टाइप के जैसे विभिन्न विकल्पों द्वारा खोजा जा सकता है।

मामले की स्थिति का केस संख्या और पार्टियों के नामों के साथ दिखता होता है।

केस स्थिति के तहत वकील नामक विकल्प में, सूचना वकील या उसके बार कोड के नाम से खोजा जा सकता है। सिस्टम के साथ पंजीकृत किसी भी वकील के बार कोड में प्रवेश करने के बाद, यह उन सभी मामलों की सूची उत्पन्न करता है जहां उनके नाम को मामले के साथ टैग किया जाता है।

मोबाइल डिवाइस पर सेव किए गए मामलों का बैकअप लेने के लिए बैकअप सुविधा प्रदान करता है

एक्सपोर्ट बैकअप का उपयोग करके डिवाइस पर टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में लिया जा सकता है |

इम्पोर्ट विकल्प डेटा का उपयोग करके मामलों टैब और मोबाइल में रीइंस्टाल किया जा सकता है। 

कोई टिप्पणी नहीं